अंजीर खाने के फायदे: Anjeer Khane Ke Fayde

अंजीर खाने के फायदे: आप काजू, किशमिश, बादाम जैसे ड्राई फ्रूट्स खाते हैं, क्योंकि आपको पता है कि इन ड्राई फ्रूट्स के अंदर शरीर को फायदा पहुंचाने वाले कई पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि इन्हीं फलों की तरह अंजीर भी एक बहुत ही फायदेमंद ड्राइ फ्रूट है।

जी हाँ दोस्तों अंजीर जिसे अंग्रेजी में Figs कहते हैं, टेस्टी होने के साथ-साथ पोषक तत्वों से भरपूर होता है, इसमें विटमिन ए, सी, के, बी के साथ-साथ पोटैशियम, मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर, मैंगनीन, आयरन और कैल्शियम पाया जाता है।

100 ग्राम सूखे हुए अंजीर में 209 कैलरी, 4 ग्राम प्रोटीन, 1.5 ग्राम फैट, 48.6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 9.2 ग्राम फाइबर होता है। वहीं, 100 ग्राम ताजे अंजीर में 43 कैलरी, 1.3 ग्राम प्रोटीन, 0.3 ग्राम फैट, 9.5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 2 ग्राम फाइबर होता है। अंजीर एक बेहद मीठा फल है क्योंकि इसमें नैचरल शुगर की मात्रा भी बहुत होती है और यह ऐंटिऑक्सिडेंट का भी बेहतरीन सोर्स है जिस वजह से यह हमें सेहतमंद रखने में मदद करता है।

आज के इस आर्टिकल में हम अंजीर खाने के फायदे (Anjeer Khane Ke Fayde) के बारे में विस्तार से जानेंगे. अतः पोस्ट को अंत तक पढ़े.

अंजीर खाने के फायदे (Anjeer Khane Ke Fayde)

अंजीर खाने के फायदे (Anjeer Khane Ke Fayde) निम्नलिखित है:

1. शुगर लेवल को बनाए रखता है अंजीर

अंजीर में उच्च मात्रा में पोटैशियम होता है जो आपके शरीर में शुगर के स्तर को नियंत्रित रखता है. कई अध्ययनों में पाया गया है कि अंजीर में मौजूद क्लोरोजेनिक एसिड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. भीगा हुआ अंजीर खाने से टाइप-2 डायबिटीज में भी ब्लड ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. आप सलाद, स्मूदी, कॉर्नफ्लेक्स बाउल या ओट्स में कटे हुए अंजीर को शामिल कर सकते हैं.

2. पाचनतंत्र की समस्या में फायदेमंद अंजीर

कई लोग पाचनतंत्र से संबंधित समस्या से परेशान रहते हैं। इससे आराम पाने के लिए अंजीर का सेवन करना फायदेमंद होता है। अपच (Indigestion) जैसी परेशानी से ग्रस्त लोग अंजीर को पाचक के रूप में प्रयोग कर लाभ उठा सकते हैं।

3. हार्ट के लिए फायदेमंद है अंजीर

शरीर में फ्री रैडिकल्स बनने पर हार्ट में मौजूद कोरोनरी धमनियां जाम हो जाती हैं और हार्ट से जुड़ी बीमारियां होने लगती हैं। ऐसे में अंजीर में मौजूद ऐंटिऑक्सिडेंट गुण इन फ्री रैडिकल्स को खत्म कर हार्ट को सुरक्षित रखता है। इसके अलावा अंजीर में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी ऐसिड गुण भी होते हैं, जो आपके हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करते हैं।


यह भी पढ़े:


4. कब्ज में अंजीर खाने के फायदे

अंजीर में फाइबर होता है. ये कब्ज की समस्या को दूर करने का काम करता है. कब्ज से जूझ रहे लोग इससे बचने और स्वस्थ आंत को बनाए रखने के लिए अपने आहार में अंजीर को शामिल कर सकते हैं.

5. एसिडिटी में अंजीर खाने के फायदे

प्रायः ऐसा देखा जाता है कि तीखा या मसालेदार खाना खाने के बाद शरीर में जलन होने लगती है, या एसिडिटी की समस्या हो जाती है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है, और आप परेशान रहते हैं, तो अंजीर फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए आप अंजीर के 1 या 2 सूखे फल को खांड़ (गुड़) में मिलाकर खाएं। इससे जलन (दाह) की परेशानी में आराम मिलता है।

6. डायबीटीज में फायेदमंद अंजीर

अंजीर की पत्तियों में पाया जाने वाले एक तत्व इंसुलिन सेन्सिटिविटी को बेहतर बनाने में मदद करता है। 2003 में की गई एक स्टडी में भी देखा गया है कि अंजीर एक्स्ट्रैक्ट खून में मौजूद फैटी ऐसिड और विटमिन ई के लेवल को सामान्य रखने में मदद करके डायबीटीज ट्रीटमेंट में लाभ पहुंचा सकता है।

7. वजन घटाने में मदद करता है अंजीर

अगर आप वेट लॉस डाइट फॉलो कर रहे हैं तो अंजीर को अपने डाइट में भी शामिल किया जा सकता है. अंजीर में फाइबर होता है. ये वजन कम करने के लिए आवश्यक हैं और अंजीर आपके शरीर को अच्छी मात्रा में फाइबर देने का काम करता है. सुनिश्चित करें कि आप इसका सेवन कम मात्रा में करें क्योंकि इसमें कैलोरी होती है और अंजीर की अधिकता आपका वजन बढ़ा सकती है.

8. सिर दर्द से आराम दिलाये अंजीर

अंजीर एक बहुगुणी फल है। यह सिर दर्द (headache) की परेशानी से राहत दिलाने में बहुत मदद पहुंचाता है। अगर कोई सिर दर्द की समस्या से पीड़ित है, तो उसे अंजीर के पेड़ की छाल को पीस लेना है, इसे अपने सिर पर लेप के रूप में लगाना है। इससे सिर दर्द से राहत मिलती है।

9. कलेस्ट्रॉल लेवल को कम करे अंजीर

अंजीर में पेक्टिन नाम का सॉल्युबल फाइबर होता है जो खून में मौजूद बैड कलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने के लिए जाना जाता है। साथ ही अंजीर का फाइबर गुण पाचन तंत्र से भी एक्स्ट्रा कलेस्ट्रॉल को साफ कर सकता है।

10. हड्डियों के लिए अंजीर खाने के फायदे

अंजीर में कैल्शियम होता है. ये आपकी हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करता है. हमारा शरीर अपने आप कैल्शियम का उत्पादन नहीं करता है, इसलिए दूध, सोया, हरी पत्तेदार सब्जियां और अंजीर जैसे फूड का सेवन किया जाता है.

11. अग्नाशय संबंधी विकार में अंजीर से लाभ

अगर कोई अग्नाश्य संबंधी विकार से पीड़ित है, तो उसे अंजीर के फल को भुनने के बाद उसे पीस लें। इसे लगाने से अग्नाशय संबंधी विकार या सुजाक में लाभ होता है।

12. अनीमिया में अंजीर खाने के फायदे

शरीर में जब आयरन की कमी हो जाती है तो व्यक्ति अनीमिया का शिकार हो जाता है। सूखे अंजीर को आयरन का मेन सोर्स माना जाता है। इसके सेवन से शरीर में हीमॉग्लोबिन का स्तर बढ़ता है। अंजीर खाने से शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ सकती है और शरीर किसी भी तरह की बीमारी से लड़ने में सक्षम हो जाता है।

13. खूनी बवासीर का इलाज है अंजीर

बवासीर एक गंभीर रोग है। जिस किसी व्यक्ति को बवासीर होता है, उसे बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में दो सूखे अंजीर को शाम को पानी में भिगो दें। इसे सुबह खाएं। इसी प्रकार सुबह भिगोए हुए अंजीर का सेवन शाम को करें। इसका सेवन 8-10 दिन तक करने से खूनी बवासीर में फायदा होता है।

14. अस्थमा में भी फायदेमंद अंजीर

अंजीर अस्थमा से भी बचाने में भी मदद करता है। अंजीर के सेवन से शरीर के अंदर म्यूकस झिल्लियों को नमी मिलती है और कफ साफ होता है, जिससे अस्थमा के मरीज को राहत मिलती है। अंजीर फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं। अगर फ्री रेडिकल्स शरीर में बने रहें, तो अस्थमा को और गंभीर बना सकते हैं।

15. पेचिश रोग में अंजीर का सेवन लाभदायक

अंजीर खाने के कई फायदों होते हैं। यह पेचिश में आराम पहुंचाता है। पेचिश से परेशान व्यक्ति को अंजीर के फल का सेवन करना चाहिए।

16. आंतों की सूजन में अंजीर से लाभ

कहते हैं कि अगर आंत स्वस्थ है, तो इससे कई रोगों से बचाव होता है। आंत से संबंधित विकारों से परेशान लोग अंजीर का प्रयोग कर सकते हैं। अंजीर (dried fig) आंत संबंधी कई विकारों को ठीक करने में बहुत मदद पहुंचाता है। इसका सेवन करने से आंतों की सूजन ठीक होती है।

DISCLAIMER

यह लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए। Rolm.net इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

Join Us On Telegram

इसी प्रकार हेल्थ और फिटनेस से सम्बंधित उपयोगी जानकारियां रोजाना पढने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को अभी जॉइन करें!

Leave a Comment